गौ माता की सेवा कर ले

गौ माता के भजन लिरिक्स गौ माता की सेवा करले

ll जय गौ माता ll

तर्ज़ :- भला किसी का कर ना सको, तो बुरा किसी का मत करना

सौ तीरथ का पुण्य मिलेगा,

मिलेगा हर दुख से आराम,,

गौ माता की सेवा करले,

समझ ले ये है,चारो धाम

जिसने गौ की सेवा कर ली,

वो जीवन तो निहाल है,

गौ पालन से ही कन्हैया,

कहलाये गोपाल है,

गौ माता से प्रेम तू करले,।

तेरे हो जाएंगे श्याम,

गौ माता की सेवा करले,

समझ ले ये है,चारो धाम

जिसके एक स्पर्श से होता,

कितने ही पापों का नाश,

देवी, देवता, नदियां, तीरथ,

करते जिसमे,हर पल वास,

वेद पुराण ओर संत मुनि भी,

है जिसको प्रणाम,

गौ माता की सेवा करले,

समझ ले ये है,चारो धाम

चाह कर भी तू भुला सके ना,

गौ माँ के अहसान को,

पूजना है तो, पूज तू सोनू

धरती के भगवान को,

जय गौ माता, जय गोपाल,

रटते रहो सुबह शाम,

गौ माता की सेवा करले,

समझ ले ये है,चारो धाम

गौ माता के भजन लिरिक्स गौ माता की सेवा करले

भारतीय देशी गायों की पवित्रता:
हिंदू पौराणिक कथाओं और ऋषियों की वाणी के अनुसार कामधेनु सभी गायों की माता है। हजारों वर्षों से, हम गाय को “कामधेनु” के रूप में पूजते हैं, जो हमारी इच्छाओं को पूरा करने वाली भगवान है। गायों को कामधेनु के पार्थिव अवतार के रूप में पूजा जाता है। हम गाय को सभी प्राणियों की माता के रूप में पूजते हैं, जो सभी को सभी सुख देती है। यहां तक कि जब मां अपने बच्चे को दूध पिलाने में असमर्थ होती है, तब भी गाय का दूध उसकी जरूरत को पूरा करता है। आध्यात्मिक दृष्टिकोण से, गाय पूजा के लिए मुख्य सामग्री प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उन सामग्रियों के बिना पूजा निरर्थक हो जाती है। इसलिए ऐसे सभी कारणों से गाय को माता माना जाता है और प्रसाद और प्रार्थनाओं के साथ उसका सम्मान भी किया जाता है।
साथ ही, यह भी माना जाता है कि ब्रह्मांड में मौजूद अनगिनत कंपनों में से, तैंतीस करोड़ अलग-अलग कंपन हैं, जो हमारी पृथ्वी पर विभिन्न प्रकार के जीवन-रूपों के अस्तित्व के लिए आवश्यक हैं और हमारी मूल भारतीय नस्ल की गायें दुनिया भर में प्रशंसित हैं। उनकी विशिष्ट विशेषताओं के लिए। वैदिक धर्मग्रंथों में गाय को भगवान कृष्ण का सबसे प्रिय पालतू जानवर बताया गया है, जिसकी ऊर्जा का नगण्य हिस्सा असंख्य ब्रह्मांडों के निर्माण, रखरखाव और विनाश में संलग्न है। हमारे प्राचीन ग्रंथों ने उनके अंतर्निहित गुणों की प्रशंसा की है और गाय को सार्वभौमिक माता का दर्जा दिया है।
धार्मिक कारणों से:
प्राचीन वेदों के अनुसार लगभग 6000 साल पहले मध्य भारत के मथुरा शहर में पैदा हुई गाय और भगवान श्री कृष्ण गायों के साथ काफी समय बिताते थे। हिंदू धर्म के अनुसार, श्री कृष्ण मानव रूप में सर्वोच्च ईश्वर की अभिव्यक्ति थे। उनका पालन-पोषण एक ग्वाले के परिवार में हुआ था और वे स्वयं गायों से बहुत प्यार करते थे। कई बार उन्हें गायों के बीच बांसुरी बजाते हुए दिखाया गया है। इसलिए भारतीय प्राचीन इतिहास के अनुसार पवित्र गायों का हिंदू संस्कृति में धार्मिक महत्व है और यह कारण बाकी दुनिया के लिए भी यह समझने के लिए पर्याप्त है कि गायें पवित्र हैं और हिंदुओं की भावनाएं इस पवित्र जानवर से जुड़ी हुई हैं।
लेकिन हिंदू गाय के प्रति अपने प्रेम और लगाव को केवल गाय पर आधारित नहीं रखते।
वैदिक ग्रंथों के अनुसार, गायें गाय का दूध (गोदुग्ध), घी (गोघृत), मूत्र (गोमूत्र), गोबर (गोमय) प्रदान कर सकती हैं और यज्ञ (उत्सव) के दौरान, यह भी कहा जाता है कि यह उत्कृष्ट प्रदान करने के अलावा हवा के ऑक्सीजन स्तर में सुधार करती है। खाद.
भारतीय गायों की महत्वपूर्ण विशेषताएं:
भारतीय देशी गाय के कंधे पर कूबड़, लंबे कान और गर्दन पर त्वचा लटकी होती है। उनकी पीठ पर सूर्यकेतु तंत्रिका होती है और ऐसा माना जाता है कि सूर्यकेतु तंत्रिका वातावरण से औषधीय तत्वों को अवशोषित करती है और दूध, मूत्र और गाय के गोबर को अधिक पौष्टिक बनाती है। शरीर के केवल एक विशेष भाग को हिलाने की क्षमता, उदाहरण के लिए यह शरीर के अन्य भागों को हिलाए बिना केवल त्वचा, पेट क्षेत्र को हिला सकता है। यह इस देश की कठिन जलवायु परिस्थितियों, गर्मी, बारिश या ठंड का सामना कर सकता है। यह अपने जीवन काल में लगभग 15 से 20 बछड़ों को जन्म देती है। यह अधिक किलोमीटर तक चल सकता है और दुनिया के इस हिस्से की जलवायु परिस्थितियों को स्वीकार करते हुए कड़ी मेहनत कर सकता है। एक गाय अपने जीवनकाल में हजारों लोगों को खाना खिलाती है और पद्मश्री सुभाष पालेकर प्रणाली के अनुसार एक गाय लगभग 30 एकड़ भूमि पर प्राकृतिक खेती करने के लिए पर्याप्त है।
भारत में पाई जाने वाली मवेशियों की मूल नस्लें:
मवेशियों की अच्छी नस्लें ज्यादातर हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश जैसे तुलनात्मक रूप से शुष्क क्षेत्रों तक ही सीमित हैं। इन क्षेत्रों में चारागाह गुणात्मक रूप से पर्याप्त हो सकते हैं, लेकिन वे अक्सर दुर्लभ होते हैं। वर्षा की अनिश्चितता के कारण मालिकों के लिए फसलें उगाना अनिवार्य हो जाता है, जिसके अवशेष मवेशियों के लिए चारे की अच्छी आपूर्ति प्रदान करते हैं। आर्द्र जलवायु में बहुत ही घटिया किस्म के मवेशी पाए जाते हैं।
भारत में मवेशियों की 27 स्वीकृत स्वदेशी नस्लें और भैंसों की सात नस्लें हैं। ये सुस्पष्ट नस्लें देश के शुष्क भागों में पाई जाती हैं। अन्य प्रकार की नस्लें गैर-वर्णनात्मक हैं और किसी भी परिभाषित नस्ल से संबंधित नहीं हैं। मवेशियों की भारतीय नस्लों को दुधारू नस्लों जैसे गिर, लाल सिंधी, साहीवाल और देवनी और दोहरे उद्देश्य वाली नस्लों जैसे हरियाना, ओंगोल, गाओलो, राठी, कृष्णा वैली, थारपारकर और कांकराज और ड्राफ्ट नस्लों जैसे नागौरी, बचौर, खीरीगढ़, मालवी में वर्गीकृत किया गया है। , हल्लीकर, खिल्लारी, कंगायम और अमृतमहल और जर्सी, होल्स्टीन-फ़्रिसियन, स्विस-ब्राउन, गर्नसी, जर्मन फ्लेकविच और आयरशायर जैसी विदेशी नस्लें और करण स्विस और करण फ़्रीस की क्रॉस-नस्लें भारत में मवेशियों की मान्यता प्राप्त नस्लें हैं।
स्वदेशी बनाम संकर नस्ल:
1970 के दशक के दौरान विदेशी गायों की खुलेआम बाढ़ आ गई। अधिक दूध देने के कारण संकर गायें प्रचलन में थीं। हालांकि, दूध की गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा गया. कुछ महत्वपूर्ण बिंदु छूट गए: ये गायें बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं। भारत की गर्म, उष्णकटिबंधीय जलवायु उनके अनुकूल नहीं है। भोजन असंगत है. जर्सी और अन्य संकर नस्लें गैस और दस्त से पीड़ित हैं। वे बड़ी मात्रा में चारा खाते हैं। परिणामस्वरूप उनका रखरखाव अधिक महंगा होता है। इसके अलावा, उनकी स्तनपान अवधि कम होती है, जिसके बाद उन्हें मांस के लिए मार दिया जाता है। दूध और मांस के अलावा वे कोई अन्य योगदान नहीं देते।
थोड़े से बुद्धिमान हेरफेर के साथ (सर्वोत्तम वंशावली का चयन करके) स्वदेशी गायें समान रूप से उच्च स्तर का दूध उत्पादन प्राप्त कर सकती हैं, जैसा कि ब्राजील और अर्जेंटीना जैसे देशों द्वारा प्रदर्शित किया गया है (जो शुद्ध नस्ल की भारतीय गायों का आयात और प्रजनन कर रहे हैं)। सबसे अच्छे बैल भारत के, जैसे कि पौराणिक ब्राह्मणी बैल वहां पाया जा सकता है।
भारतीय देशी गाय का दूध खनिज और विटामिन से भरपूर है:
नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, विज्ञान कहता है कि ए2 दूध ओमेगा वसा के सर्वोत्तम संयोजन से युक्त है जो मानव स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और भारतीय नस्ल की गायें मानव उपभोग के लिए सर्वोत्तम गुणवत्ता वाला ए2 दूध दे रही हैं। भारत की गिर गाय की नस्ल A2 दूध के लिए अत्यधिक प्रतिष्ठित है।